पीएम-श्री योजना क्या है, स्कूल अपग्रेड (Full Form, Benefits) PM Shri Yojana 2023

पीएम श्री योजना, कब शुरू हुई, क्या है,उद्देश्य, फुल फॉर्म, स्कूल, लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, अंतिम सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन अप्लाई, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर, ताज़ा खबर (PM SHRI Yojana 2023 in Hindi) (Shree, Full Form, Kya hai, kab shuru hui, Benefit, Beneficiary, Application Form, Registration, Eligibility Criteria, List, Status, Ministry, Objective Official Website, Portal, Documents, Login, Helpline Number, Latest Update)

Telegram Pageज्वाइन करें
Facebook Pageज्वाइन करें

भारत सरकार ने निरंतर देश के विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं और सफलतापूर्वक योजनाएं चला रही है। शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए भी अब सरकार ने प्रधानमंत्री श्री योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का उद्देश्य देश के बच्चों के अच्छे भविष्य की मजबूती की नींव रखना है। यह योजना शिक्षक दिवस के मौके पर स्वर्णिम अवसर पर शुरू की गई है। हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे कि पीएम श्री योजना क्या है और इसमें आवेदन कैसे कर सकते हैं।

PM SHRI Yojana (पीएम श्री योजना 2023)

Table of Contents

योजना का नाम  पीएम श्री योजना (PM SHRI Yojana)
पूरा नामप्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया योजना
किसने शुरू की   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
उद्देश्य   भारत के पुराने स्कूलों को अपग्रेड करना
कब घोषित की गईसितंबर, 2022
लाभार्थीचिन्हित किए गए स्कूल और स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी
कुल स्कूल14,500
अधिकारिक वेबसाइटhttps://dsel.education.gov.in/pm-shri-schools
हेल्पाइन नंबरN/A

PM SHRI Scheme Full Form (पीएम श्री योजना फुल फॉर्म)

“हमारे देश में कई स्कूल पहले से ही संचालित हो रहे हैं, और उनमें से लगभग 14500 पुराने स्कूलों को आधुनिकीकरण के लिए अपग्रेड करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा ‘प्रधानमंत्री श्री योजना’ की शुरुआत की गई है, जिसका पूरा नाम ‘प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया योजना’ है।”

पीएम श्री योजना क्या है (PM SHRI Yojana Kya hai)

“इस योजना के अंतर्गत, देश के विभिन्न राज्यों में स्थित स्कूलों को पहचान के साथ चिह्नित किया गया है और ऐसे चिह्नित स्कूलों को योजना के तहत उन्नत बनाने का काम किया जाएगा। यह अपग्रेडेशन कार्यक्रम के तहत सरकार द्वारा चिह्नित स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम तैयार किए जाएंगे और खेलकूद के लिए उपयुक्त सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। साथ ही, जिन स्कूलों की स्थिति बिगड़ी है, उनके ढांचे में सुधार कर उन्हें आकर्षक बनाने का काम किया जाएगा।

इस योजना के तहत किए गए कामों के चलते, इन स्कूलों को ‘पीएम श्री स्कूल‘ के रूप में पहचाना जाएगा। सरकार ने इस योजना के तहत प्रत्येक प्रखंड में कम से कम एक स्कूल को शामिल करने का एलान किया है, साथ ही हर जिले में कम से कम एक माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूल को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा।”

PM SHRI Scheme Objective (पीएम श्री योजना का उद्देश्य)

“देश में बहुतेरे स्कूल एवं विद्यालय हैं जो सालों से चल रहे हैं, लेकिन सही तरीके से उनकी देखभाल नहीं होने के कारण इन स्कूलों की स्थिति बहुत हीं दयनीय हो गई है। इन पुराने स्कूलों में कुछ सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती हैं। ऐसे स्कूलों को सुविधाएं प्रदान करने और उन्हें आधुनिकीकृत करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री श्री योजना की शुरुआत की है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य चिह्नित स्कूलों को सुधारकर उन्हें उन्नत बनाना है और स्मार्ट क्लास के साथ-साथ अन्य सुविधाएं प्रदान करना, जो विद्यार्थियों को पढ़ाई में आकर्षित करें और उन्हें निरंतर स्कूल आने के प्रेरित करें, ताकि वे अच्छे से पढ़ सकें, अपने उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ सकें, अपने माता-पिता और अपने राज्य का नाम गर्व से रोशन करें, और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।”

पीएम श्री योजना का बजट (PM SHRI Yojana Budget)

“प्रधानमंत्री श्री योजना को मंजूरी भारत के केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिआ है। इस योजना के अंतर्गत, वैसे स्कूलों को अपग्रेड किआ जाएगा जिन्हे स्वीकृति प्राप्त होगी ; इन स्कूलों का कार्य न केवल अपने पास के स्कूलों के लिए ही होगा, बल्कि वे आसपास के स्कूलों के लिए भी मार्गदर्शन करेंगे और उन्हें नेतृत्व प्रदान करेंगे। सरकार ने इस योजना के लिए साल 2022 से 2026 तक लगभग 27,360 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है।

इसके टोटल बजट का लगभग 18,128 करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे और बाकी का धन राज्य सरकारों को वाहन करना होगा। इस योजना के तहत, देशभर में 18,00,000 से अधिक छात्रों को लाभ प्राप्त होगा जो विभिन्न राज्यों से संबंधित हैं। इस योजना में सरकारी स्कूलों को शामिल किया जाएगा।”

पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 में मिलेगा कामगारों को ऋण – करें आवेदन

पीएम श्री योजना के विशेषताएं एवं लाभ (PM SHRI Yojana Features & Benefits )

  • “प्रधानमंत्री श्री योजना के तहत उन स्कूलों का प्रबंधन किया जाएगा, जहाँ प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक की पढ़ाई दिलाई जाएगी।
  • इस योजना के तहत चलने वाले स्कूलों में बच्चों की आवश्यकताओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा, ताकि उन्हें उत्तम शिक्षा प्राप्त हो सके। इसके लिए उचित साधन भी प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत चलने वाले स्कूलों में बच्चों को सुखद शिक्षा के लिए अच्छा वातावरण प्रदान किया जाएगा, जिससे उन्हें पढ़ाई में अधिक ध्यान देने में सहायता मिलेगी और परीक्षा में भी उन्हें अच्छे अंक मिल सकेंगे।
  • साथ ही, इन स्कूलों में शारीरिक विकास और मानसिक विकास पर भी ध्यान दिया जाएगा, और इसके लिए विभिन्न प्रकार की खेल-कूद भी आयोजित की जाएंगी।”
  • इस योजना के अंतर्गत जिन स्कूलों का चयन हुआ है उनमें नई तकनीक के उपकरण वाले प्रयोगशालाएं को लगाया जाएगा ताकि इसमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अलग-अलग विषयों पर प्रैक्टिकल ज्ञान मिल सके और वह अपने विषय को अच्छी तरीके से समझ पाए।
  • योजना के तहत उन स्कूलों को भी लाभ मिलेगा जिनका अपग्रेडएशन होगा, क्योंकि वे स्कूल भी उनसे प्रेरित होंगे। प्रधानमंत्री श्री स्कूल में नवाचारी तकनीक, स्मार्ट शिक्षा, और आधुनिक संरचना होगी, जिससे विद्यार्थियों का शिक्षा में और भी रुचि बढ़ेगा।
  • योजना के अंतर्गत स्कूलों के इस्तीका और अद्यतन के लिए भवन का सुधार किया जाएगा, और साथ ही स्कूल में कंप्यूटर कक्षा की भी स्थापना होगी।
  • योजना के तहत, विद्यालय में छात्रों को इस प्रकार की शिक्षा प्रदान की जाएगी जो उनकी अनुसंधान क्षमता को बढ़ावा देगी।”

PM E Bus Scheme

पीएम श्री योजना में पात्रता (Eligibility)

  • “इस योजना के तहत ऐसे स्कूलों को चुना जाएगा जो योजना में शामिल किये गए हैं।
  • चुने गए स्कूलों को इस योजना में लाभ दिआ जायेगा और साथ हीं उन स्कूलों के अध्यनरत विद्यार्थियों को भी योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जिनका वे उपयोग कर सकेंगे।”

पीएम श्री योजना में दस्तावेज (Documents)

“इस योजना में ऐसी व्यवस्था है की कोई भी विद्यार्थी जब आवेदन करता है तो उसे कोई भी तरह के दस्तावेज की देने की जरूरत  नहीं होती है, और न ही किसी स्कूल को योजना के लिए आवेदन करना होता है, क्योंकि सरकार खुद ही स्कूलों का चयन करेगी और चयनित स्कूलों का विकास किया जाएगा।”

पीएम श्री योजना अधिकारिक पोर्टल (Official Portal)

“योजना में किसी भी प्रक्रिया के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि सरकार ने एक आधिकारिक पोर्टल लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आप स्कूलों के कार्य की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि कौन-कौन से स्कूल में आधुनिकीकरण कार्य चल रहे हैं।”

पीएम श्री योजना में ऑनलाइन अप्लाई

“सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किसी विशेष व्यक्ति के लिए नहीं किया है, और न ही किसी विशेष छात्र के लिए, बल्कि सरकार ने घोषणा की है कि यह योजना देश के विभिन्न क्षेत्रों से स्कूलों का चयन करेगी। इसके तहत, पहले चरण में लगभग 14,500 स्कूलों को सरकार चुनेगी और फिर चयनित स्कूलों में योजना के अंतर्गत काम किया जाएगा। इस तरीके से, स्कूलों को योजना का लाभ होगा और स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को भी योजना से फायदा होगा।”

पीएम श्री योजना स्कूल रजिस्ट्रेशन एवं चयन (School Registration and Selection)

“सबसे पहले, स्कूलों को योजना के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। यह ऑनलाइन पोर्टल हर साल 3 महीने में एक बार खोला जाता है। इसके बाद, सरकारी अधिकारियों की टीम द्वारा इसका मूल्यांकन किया जाता है कि किन स्कूलों को आधुनिकीकरण की आवश्यकता है। इसके पश्चात्, एक रिपोर्ट तैयार की जाती है और प्रत्येक ब्लॉक से अधिकांशत: 2 स्कूलों का चयन किया जाता है। इस प्रक्रिया के अनुसरण के बाद, एक विशेष निरीक्षण के द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाता है।”

पीएम श्री योजना Login

“आपको यह सुचना दे दें की इस योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। सम्बंधित विभाग खुद ही निरीक्षण करने के बाद उन स्कूलों की सूची तैयार करेगा जो आधुनिकीकरण के लिए योग्य हैं। आपके स्कूल को यदि यह योजना की आवश्यकता है, तो आप पंजीकरण कर सकते हैं। फिर, आपको आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।”

पीएम श्री योजना स्कूल लिस्ट (PM SHRI School List)

  • “पीएम श्री योजना के अंतर्गत कौन-कौन से स्कूल आधुनिकीकरण के लिए चयन होंगे, उनकी सूची विभाग द्वारा आधिकृत पोर्टल में दर्ज की जाएगी।
  • यदि आपके स्कूल ने भी इसमें पंजीकरण करवाया है, तो आप पोर्टल पर जाकर सूची की जांच कर सकते हैं।

पीएम श्री योजना 2023 ताज़ा खबर (Latest News)

“प्रधानमंत्री श्री योजना के तहत मिलने वाली ताजा अपडेट के अनुसार, लगभग 9 हजार स्कूलों को योजना हेतु चयन किया गया है। जल्द ही सरकार द्वारा इन चयनित स्कूलों की पहली सूची जारी की जाएगी। जिन स्कूलों का नाम इस सूची में होगा, वे योजना के लिए योग्य माने जाएंगे और उन्हें मॉडल स्कूल में डेवलप किया जाएगा। बताना चाहते हैं कि देश के बहुत से राज्यों ने इस योजना में शामिल होने के लिए मिनिस्ट्री के साथ समझौता किया है, बाकी राज्यों में ओडिशा, बिहार, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और झारखंड को छोड़कर।”

पीएम श्री योजना 2023 पहला चरण (PM SHRI Scheme First Phase)

पीएम श्री योजना के प्रथम चरण का काम शीघ्र शुरू होने वाला है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 29 जुलाई 2023 को दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन किया और उसी मौके पर लगभग 6207 स्कूलों के आधुनिकीकरण के लिए पहली किस्त के पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं। पहली किस्त के रूप में प्रधानमंत्री मोदी जी ने 630 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं।”

पीएम श्री योजना 2023 दूसरा चरण

“हाल में यह अपडेट सुनने में आया कि पीएम श्री योजना के दूसरे चरण की शुरुआत बहुत शीघ्र होने वाली है और इस चरण में मिडिल स्कूलों को शामिल किया जाएगा।

पैन कार्ड सुधार/अपडेट ऑनलाइन – नाम, पता, जन्मतिथि कैसे बदलें (PAN Card Correction)

पीएम श्री योजना 2023 के अंतर्गत स्कूलों का चयन 21 अगस्त तक किया जाएगा।

पीएम श्री योजना के तहत दूसरे चरण में स्कूलों को शामिल करने की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 अगस्त निर्धारित है। इसके बाद 31 अगस्त तक सभी आवेदन करने वाले स्कूलों की मान्यता की जाएगी, और इसके बाद 5 सितंबर तक राज्य और केंद्र स्तर पर उनकी मंजूरी दी जाएगी।”

पीएम श्री योजना दुसरे चरण की अंतिम सूची जारी

  •  15 सितंबर तक आखिरी चयन सूची तैयार होकर जारी की जाएगी। यानी चयनित स्कूलों की पूरी सूची उपलब्ध कराई जाएगी।
  • वे बच्चे जो 5 साल से कम उम्र के हैं, उनके लिए बाल आधार कार्ड बनाया जा रहा है। यदि आपका बच्चा भी 5 साल से कम उम्र का है, तो आप उसके लिए इस कार्ड को बनवा सकते हैं।

पीएम श्री योजना के हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। हालांकि आपको अगर योजना के बारे में कोई और जानकारी चाहिए या फिर आपको किसी प्रकार की शिकायत हो, तो आप योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। लेकिन यदि हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध नहीं हो, तो आप योजना के ईमेल आईडी पर अपनी समस्या भेज सकते हैं या फिर अपना प्रश्न ईमेल कर सकते हैं।”

सीनियर सिटीजन कार्ड से मिलेंगे देश के बुजुर्गों को अनेकों फायदे (Senior citizen card)

E-Mail:pmshrischool22@gmail.com

FAQ

Q : पीएम श्री योजना कब शुरू हुई?

Ans : सितंबर 2022

Q : पीएम श्री योजना में आवेदन कैसे करें?

Ans : सरकार खुद विद्यालय का चुनाव करेगी।

Q : पीएम श्री योजना का फुल फॉर्म?

Ans : Pradhan Mantri Schools For Rising India

Leave a Comment