राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना 2023: अपना रोजगार के लिए 5,000 रूपये देगी सरकार (Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Rajasthan)

Telegram Pageज्वाइन करें
Facebook Pageज्वाइन करें

राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना 2023: (Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Rajasthan) स्वरोजगार के लिए 5,000 रूपये देगी सरकार, लाभ, क्या है, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आवेदन फॉर्म pdf, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, डेट (Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Rajasthan) (Kya hai, Eligibility, Benefit, Documents, Official Website, Online Registration, Application Form pdf, Helpline Number, Latest News, Date)

राजस्थान में विश्वकर्मा समुदाय बड़े पैमाने पर बसता है, और उन्होंने विभिन्न प्रकार के काम किए हैं। साल 2023 में, सरकार ने इस समुदाय के लोगों के लिए महत्वपूर्ण और कल्याणकारी योजना “राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना” की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से, सरकार ने तय किया है कि उन लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो इस योजना के तहत आवेदन करेंगे और जिनका चयन लाभार्थी के रूप में होगा।

आपको इस आर्टिकल में यह जानकारी मिलेगी कि राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना क्या है और Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Rajasthan में आवेदन कैसे कर सकते हैं।

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Rajasthan 2023

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Rajasthan 2023

Table of Contents

योजना का नाम  विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना
शुरू की गई  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
साल  2023
उद्देश्य  खुद का रोजगार शुरू करने हेतु आर्थिक सहायता देना
लाभार्थी  राज्य की निम्न आय वर्ग की महिला और श्रमिक
प्रदान की जाने वाली सहायता राशि5,000 – 10,000 रुपए  
राज्य  राजस्थान
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन एवं ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइट  https://labour.rajasthan.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर0141-2450793

राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना क्या है (Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Rajasthan Kya hai)

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा साल 2023 में, 10 फरवरी को, राजस्थान में उपरोक्त योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत, मुख्य रूप से राजस्थान में रहने वाले और गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिताने वाले मजदूर वर्ग के लोगों को शामिल किया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन करने वाले और पात्र माने जाने वालों को तकरीबन 5000-5000 का अनुदान प्रदान किया जाएगा, जिसका उपयोग वे सिलाई मशीन और अन्य उपकरणों की खरीदारी के लिए कर सकेंगे।

सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के कारण, राज्य में तकरीबन 3000 हस्तशिल्प और कला कारीगरों को उनके बनाए गए उत्पादों को बाजार में पहुंचाने में भी सहायता मिलेगी। इसके अलावा, वे राष्ट्रीय और राज्य स्तर के मेलों में भी भाग लेंगे। सरकार द्वारा कहा गया है कि विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के तहत केश कला, माटी कला, हस्तशिल्प, और कारीगरों को स्वरोजगार के लिए प्राथमिकता दी जाएगी, जिससे राजस्थान के कला कारीगरों को आर्थिक रूप से मजबूत होने का मौका मिलेगा।

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना राजस्थान उद्देश्य (Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Objective)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है निम्न आय वर्ग की महिलाओं, मजदूरों, अनुसूचित समुदायों के हस्तशिल्प कलाकारों और युवाओं को रोजगार स्वरूप से स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। योजना के तहत आर्थिक सहायता लाभार्थियों को डायरेक्टली उनके बैंक खातों में सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इसे इसलिए किया जाएगा ताकि किसी दलाल को योजना के पैसों का माध्यमिका न बनाया जा सके और लाभार्थी व्यक्ति को पूरा योजना का पैसा प्राप्त हो, ताकि वह सही तरीके से अपना स्वरोजगार आरंभ कर सके और अपनी आर्थिक समस्याओं को दूर कर सके।

फ्री स्कूटी योजना

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना में लाभान्वित कामगारों की सूची

  • कारीगर
  • लोहार
  • हलवाई
  • सुनार
  • कुमार
  • महिलाएं तथा वंचित वर्ग
  • हस्तशिल्प
  • केश कला
  • माटी कला
  • टोकरी बनाने वाले
  • बढ़ई
  • दर्जी और मोची

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना लाभ एवं विशेषताएं (Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Benefits)

  • 10 फरवरी साल 2023 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई। इस योजना में मुख्य रूप से दर्जी, नाई, हलवाई, बढ़ई, कम इनकम वाले परिवार की महिलाओं को और माटी कला से जुड़े लोगों को शामिल किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता ₹5000 होगी। इस आर्थिक सहायता का उपयोग लोग अपने स्वरोजगार की शुरुआत करने और सिलाई मशीन, किट, और अन्य सामान खरीदने के लिए कर सकेंगे।
  • गवर्नमेंट द्वारा हस्तशिल्प और कामगारों को अपने उत्पादों की बिक्री बढ़ाने और प्रचार प्रसार करने के लिए ₹10000 की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • इस महत्वपूर्ण योजना के कारण, राजस्थान में लगभग 100,000 से भी अधिक युवाओं को अपने रोजगार के रूप में स्वरोजगार शुरू करने का अवसर मिलेगा। सरकार द्वारा योजना के पैसे का लाभार्थी को उसके बैंक खाते में ही मिलेगा, तदनुसार।

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना पात्रता (Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Eligibility)

  • इस योजना का फायदा केवल राजस्थान के मूल निवासियों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • वैसे ही लोगों को योजना का लाभ मिलेगा जिनकी आयु कम से कम 18 साल है।
  • योजना का फायदा सिर्फ अल्प आय वर्ग से संबंधित व्यक्तियों को ही प्राप्त होगा।
  • योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के पास एक बैंक खाता होना चाहिए और उनका आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना दस्तावेज (Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Documents)

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना आवेदन फॉर्म (Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Application Form pdf)

इस योजना के आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा, वहां आपको फॉर्म वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको “विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना एप्लीकेशन फॉर्म” दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना होगा और फिर “डाउनलोड” बटन पर क्लिक कर देना होगा। इसके बाद फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा।

राजस्थान फ्री बिजली योजना 2023

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना आधिकारिक वेबसाइट (Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Official Website)

इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक ये है। जब कभी भी योजना में आवेदन की प्रक्रिया जारी की जाएगी, तो आपको इसी वेबसाइट पर जाकर के आवेदन करना होगा।

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Online Registration)

सरकार द्वारा इस योजना को शुरू कर दिया गया है, लेकिन अभी तक सरकार ने योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी प्रदान नहीं की है। हम आपको योजना में आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं दे सकते हैं। जब राजस्थान सरकार आवेदन की प्रक्रिया को जारी करेगी, तो आपको इसकी सूचना मिलेगी, जिसके बाद आप आवेदन कर सकेंगे और योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना हेल्पलाइन नंबर (Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Helpline Number)

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के बारे में आपने प्राप्त कर ली है महत्वपूर्ण जानकारी। अब हम आपको योजना के हेल्पलाइन नंबर भी प्रदान कर रहे हैं, ताकि आप योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें और यदि आपके पास कोई सवाल हो, तो आप उन्हें पूछ सकें या फिर अपनी शिकायतों को दर्ज करवा सकें। योजना का हेल्पलाइन नंबर निम्नलिखित है:

0141-2450793

FAQ Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana 

Q : विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना किस राज्य की योजना है?

Ans : राजस्थान

Q : विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना किसने शुरू की ?

Ans : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने

Q : राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना में कैसे आवेदन करें?

Ans : आवेदन प्रक्रिया जारी नहीं हुई है अभी ।

Q : राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans : https://labour.rajasthan.gov.in/

Q : राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : 0141-2450793