बिना बीपीएल कार्ड राशन नहीं मिलेगा, ऐसे करें डाउनलोड (Haryana BPL Ration Card Download 2024)

Join Whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Haryana BPL Ration Card Download 2024: बीपीएल राशन कार्ड के बिना राशन संबंधी दिक्कतें आ जाती हैं। बहुत से लोगों के पास यह कार्ड नहीं होने से उन्हें परेशानी उठाना पड़ता है। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने एक नई पोर्टल का शुभारंभ कर दिया है। अब राज्य के निवासियों को राशन कार्ड के डाउनलोड से जुड़ी समस्या का परमानेंट निवारण हो गया है। इस पोर्टल के इस्तेमाल से आप अपने घर बैठे कंप्यूटर या फिर मोबाइल के द्वारा अपना बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन रूप से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप अभी हरियाणा के निवासी हैं और अपने इस राशन कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमने इस लेख में पूरी जानकारी दे दी है कि Haryana BPL Ration Card Download कैसे किया जाएगा।

Haryana BPL Ration Card Download 2024

हरियाणा राशन कार्ड (Haryana BPL Ration Card Download)

हर राज्य की तरह हरियाणा राज्य में भी गरीब परिवार बहुत सारे हैं। इन लोगों के द्वारा हर महीने लाखों आवेदन राशन कार्ड बनवाने के लिए दिया जाता है। सरकार भी ऐसे पात्र लोगों को प्रतिमा नया राशन कार्ड जारी करती है। सारे राशन कार्ड पात्रता के हिसाब से ही सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं। अगर आप हरियाणा के रहने वाले हैं और आपके पास हरियाणा का पहचान पत्र है एवं आपकी वार्षिक आय 1 लाख रुपया से ज्यादा नहीं है तो आप इस राशन कार्ड हेतु अपना आवेदन कर सकते हैं। और यदि आप पात्र पाए गए तो राज्य सरकार आपको गुलाबी रंग का राशन कार्ड जारी कर देती है।अगर आपकी आय सालाना तौर पर 1 लाख 80 हजार रुपए से ज्यादा नहीं है, तो ऐसे में हरियाणा सरकार आपको बीपीएल राशन कार्ड दे देती है। जिनकी सालाना इनकम 1 लाख 80 हजार से ज्यादा है, उन्हें राज्य सरकार एपीएल राशन कार्ड प्रदान करती है।

हरियाणा वन टाइम सेटलमेंट योजना निपटाए अपने टैक्स सम्बन्धी परेशानियां

हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं (Haryana BPL Ration Card Download )

यदि आप हरियाणा के निवासी हैं और आपके पास हरियाणा का कोई भी निवास पत्र या पहचान पत्र है तो आप बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कहीं पर भी ऑनलाइन आवेदन की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि राज्य सरकार ने इस सुविधा को अब फैमिली आईडी से जोड़ दिया है। अगर आपकी फैमिली आईडी में सालाना आय ₹ 1 लाख 80 हजार से कम है तो आपका नाम हरियाणा राशन कार्ड में जोड़ दिया जाएगा। यहां आपको केवल हरियाणा राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है और राशन कार्ड को चेक करना है एवं उसे अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लेना है। राज्य सरकार के इस सुविधा के कारण अब कोई भी व्यक्ति को राशन कार्ड बनवाने के लिए हरियाणा में ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे और इस तरह से उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

हरियाणा में छात्र सुरक्षा परिवहन योजना 2023 शुरू

हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें

अगर आपका बीपीएल राशन कार्ड बन चुका है तो आप बड़े ही आसानी से अपने घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपना बीपीएल राशन कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। यहां हमने आपको राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें इसकी पूरी प्रक्रिया बता दी है।

  • बीपीएल राशन कार्ड डाउनलोड करने हेतु सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आपको एक निश्चित जगह में फैमिली आईडी के नंबर को डाल देना है।
  • फैमिली आईडी नंबर डालने के बाद एक कैप्चा कोड दिखेगा उसे भी आपको नीचे खाली बॉक्स में ठीक से डाल देना है।
  • इसके बाद आपको अपने परिवार में किसी भी सदस्य का चुनाव कर लेना है।
  • चुनाव कर लेने के बाद आपको सेंड ओटीपी वाले बटन को दबा देना है यानी क्लिक कर देना है।
  • अब आपने पहले अपने परिवार के जिस सदस्य का चुनाव किया था उसके फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड जाएगा।
  • उस पासवर्ड को ओटीपी बॉक्स में डालकर वेरीफाई कर देना है।
  • ओटीपी का वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल स्क्रीन जिसका भी आप उपयोग कर रहे हैं उसपर बीपीएल राशन कार्ड खुल कर आ जाएगा, जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यदि आप राशन कार्ड हेतु पात्रता नहीं रखते हैं, तो आपकी स्क्रीन पर नो राशन कार्ड फाउंड वाला मैसेज आयेगा।

हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 2023

ऐसे बनवा सकते हैं हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड

अगर आप अपना राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो इसका मतलब आपका राशन कार्ड अभी बना नहीं है। ऐसे में आप अगर अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं लेकिन तरीका नहीं मालूम तो नीचे हमने आपको इसकी पूरी जानकारी दे दी है। इसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से अपना बीपीएल राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने सारे जरूरी दस्तावेज को लेकर पास के जन सेवा केंद्र में जाना होगा और वहां के कर्मचारियों से हरियाणा का राशन कार्ड बनवाने के लिए बोलना होगा।
  • वह कर्मचारी आपकी फैमिली आईडी के आधार पर राशन कार्ड के लिए आवेदन स्वीकार कर लेंगे या फिर राशन कार्ड को फैमिली से लिंक कर देंगे।
  • यह प्रक्रिया होने के 15 से 20 दिन बाद जब आप ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने हेतु राशन कार्ड नंबर डालेंगे तो वह आपको आसानी से मिल जाएगा।
  • इस तरह आप बड़ी ही आसानी से हरियाणा के बीपीएल राशन कार्ड को बनवा सकते हैं और राज्य सरकार द्वारा हर महीने सरकारी दुकान पर दी जाने वाली सस्ती कीमत पर अपने परिवार के लिए अनाज ले सकते हैं।

हरियाणा रोजगार पोर्टल

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

हमारी ऐसी आशा है की इस लेख को पढ़ने के बाद आप घर बैठे Haryana BPL Ration Card Download कर सकते हैं।
अगर आपको हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड डाउनलोड करने में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही है तो नीचे कमेंट करके आप अपनी परेशानी बता दे। हम जल्दी ही आपकी परेशानी का निवारण लेकर आपको सूचित कर देंगे। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों एवं परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी नई योजनाओं का लाभ ले सकें। धन्यवाद दोस्तों।

अन्य पढ़ें –

हरियाणा चिरायु योजना कार्ड आवेदन